Monday, 27 Sep, 2021 06:46:35

डे-नाइट क्रिकेट प्रतियोगिता में रायपुर निषाद बंधु टीम ने जीता फाइनल मुकाबला

Khabar Nishad Bandhu | 2021/03/23 07:20:23 VM.

रायपुर : पद्मश्री स्व. श्री पुनाराम निषाद की स्मृति में सामाजिक संस्था “निषाद बंधु” द्वारा निषाद समाज छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय टेनिस बॉल डे एंड नाइट क्रिकेट प्रतियोगिता 2021 का कार्यक्रम 20 व 21 मार्च 2021 को रायपुर के नेताजी सुभाषचंद्र बोस स्टेडियम  में आयोजित किया । जिसमे छत्तीसगढ़ निषाद समाज के 15 जिलों रायपुर, दुर्ग, धमतरी, बालोद, राजनांदगांव, महासमुंद, बेमेतरा, कोरबा, बिलासपुर, मुंगेली, बलौदाबाजार, गरियाबंद, रायगढ़, कवर्धा, कांकेर इत्यादि के निषाद समाज के नवयुवक क्रिकेट खिलाड़ियों ने भाग लिया। उक्त क्रिकेट प्रतियोगिता का उदघाटन 20 मार्च को प्रातः 10 बजे रायपुर के नेताजी सुभाषचंद्र बोस स्टेडियम में हुआ। इस प्रतियोगिता मे राज्य की 15 जिलों की निषाद समाज की टीमों ने भाग लिया जिसमें 3-3 टीमों के 5 पूल में सभी मैच खेले गए। लीग का प्रत्येक मैच 6 ओवर का था । 

लीग मैच में रायपुर, बालोद, बेमेतरा धमतरी और कांकेर ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। 
क्वाटर फाईनल में रायपुर और बेमेतरा का मुकाबला हुआ जिसमें रायपुर ने सुपर ओवर में कामयाबी पाई और सेमीफाइनल में प्रवेश किया। कांकेर और धमतरी के बीच सेमीफाइनल मैच में कांकेर ने 98/10 का स्कोर खड़ा किया और धमतरी को 90/07 पर समेट लिया और कांकेर की टीम फाइनल में प्रवेश कर गई। दुसरे सेमीफाइनल में रायपुर ने 103/02 का स्कोर किया और बालोद की टीम 74/9 पर सिमट गई।  फाइनल मैच कांकेर और रायपुर के बीच हुआ। कांकेर ने 47/5 का स्कोर खडा किया जिसे रायपुर ने 5.1 over में ही हासिल कर लिया। 
 निषाद बंधु प्रीमियर लीग 2021 के पहले सत्र का खिताब रायपुर ने जीता।

पुरुस्कार वितरण समारोह में विशिष्ट अतिथियों में श्री एम आर निषाद अध्यक्ष मछुआ कल्याण बोर्ड, श्री आनंद निषाद प्रदेश अध्यक्ष निषाद समाज, पंडवानी गायिका जोशी बहनें की गरिमामय उपस्थिति में हुआ। जोशी बहने जो पद्मश्री पूना राम निषाद की शिष्या रही है उन्होंने अपने आचार्य पद्मश्री पूना राम निषाद की सादगी के कहानी सुनाई कि कैसे दो जोड़ी बंगाली कुर्ते में वे पद्मश्री का सम्मान ग्रहण करने राष्ट्रपति भवन पहुंचे थे। 

पद्मश्री स्व. पुनाराम निषाद की स्मृति में, निषाद बंधु परिवार द्वारा छत्तीसगढ़ रायपुर में जिला स्तरीय निषाद युवाओं का, दो दिवसीय क्रिकेट मैच का आयोजन रायपुर में किया गया है। जो बहुत ही सराहनीय एवं प्रशंसनीय कार्य है। 
              क्रिकेट मैच खेलना एक खेल जरूर था। जिसमें हार एवं जीत लगी है किंतु दूसरे दृष्टिकोण से हम देखें तो यह समाज के युवाओं को संगठित करना, समाज के युवाओं को समाज के प्रति जागृत करना, समाज के युवाओं को सामाजिक गतिविधियों से जोड़ना, इसका मुख्य उद्देश्य रहा है क्योंकि सामाजिक कार्यक्रम में, सामाजिक गतिविधियों में, सामाजिक बैठकों व मीटिंग में युवाओं का सक्रिय रूप से भाग लेना एवं विभिन्न सामाजिक संगठनों में विभिन्न पदों पर पद को प्राप्त कर सामाजिक गतिविधि को सही रूप में समाज को विकास की ओर ले जाने का प्रयास करना जब तक युवा लोग अपने कंधों पर, अपने हाथों पर नहीं लेंगे। तब तक समाज का सही विकास हो पाना संभव नहीं है
            अतः समाज के युवा गन सभी प्रकार के सामाजिक गतिविधियों में आगे आकर, समाज को नई दिशा देना सुनिश्चित करें।